Thursday 9 April 2015

सिंहस्थ कुंभ के लिए 2812 करोड़ रुपए की परियोजना मंजूर करने का आग्रह


मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केन्द्रीय योजना आयोग से उज्जैन में वर्ष 2016 में होने वाले सिंहस्थ कुंभ के लिए 2812 करोड़ रुपए की परियोजना मंजूर करने का आग्रह किया है।
योजना आयोग उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया को लिखे एक पत्र में मुख्यमंत्री ने बताया है कि सिंहस्थ-2016 में चार से पांच करोड़ श्रद्धालुओं के शामिल होने की आशा है। इस धार्मिक आयोजन में देश और विदेश से भी लोग शिरकत करते हैं।
उन्होंने कहा कि सिंहस्थ के लिए उज्जैन नगर निगम ने एक ‘मास्टर प्लान’ बनाया है, जिसके अनुसार राज्य सरकार के संबंधित विभाग कार्य करेंगे। इस मास्टर प्लान में नगर विकास योजना के लिए चिह्नित योजनाएं शामिल हैं, जिन्हें भारत सरकार की केन्द्रीय मंजूरी एवं निगरानी समिति का अनुमोदन प्राप्त हो चुका है।
चौहान ने अहलूवालिया को बताया है कि बड़े स्तर के इस महत्वपूर्ण कार्य को पूरा करने में लगने वाले अनुमानित समय को विचार में रखते हुए राज्य सरकार ने 731 करोड़ रुपए की मंजूरी दे दी है और काम भी शुरू हो गया है। योजना आयोग ने पहले भी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और महाराष्ट्र को कुंभ मेलों के लिए वित्तीय सहायता दी है।
मुख्यमंत्री ने याद दिलाया कि उन्होंने (चौहान) इस साल मई में राज्य की वार्षिक आयोजना को अंतिम रूप देने के लिए हुई बैठक में भी सिंहस्थ-2016 के लिए उनसे अनुदान मंजूर करने का आग्रह किया था।

No comments:

Post a Comment